खाना खाने के बाद इस तरह करें अजवाइन का सेवन , सेहत को मिलेंगे 5 बेहतरीन फायदे

can we eat ajwain after meal :आपने अक्सर देखा होगा बहुत सारे लोग खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करते हैं ! ऐसा माना जाता है खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करना हमारे पाचन तंत्र तो अच्छा रखता है ! जिन लोगों को गैस अपच एसिडिटी की समस्या ज्यादा रहती है वह लोग खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन कर सकते हैं ! इसका सेवन करने से आपका खाना आसानी से पच जाता है और साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याएं नहीं होती और दोस्तों हम आपको बता दें पेट से जुड़ी समस्याओं के अलावा अजवाइन का सेवन करने से सर्दी , जुकाम और गले में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है ! क्योंकि अजवाइन में मौजूद फाइबर , कैल्शियम , एंटीऑक्सीडेंट्स , एंटीबैक्टीरियल , पोटेशियम , प्रोटीन और विटामिन सी , आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं !

खाना खाने के बाद अजवाइन खाने के फायदे | benefits of eating ajwain after a meal

 

खाना खाने के बाद इस तरह करें अजवाइन का सेवन

 

1. पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं ! 

अजवाइन का सेवन करने से हमारे पेट से जुड़ी कई परेशानियां ठीक होती है जैसे – पेट दर्द उल्टी और खट्टी डकार जैसी परेशानियों में आराम मिल सकता है ! इसके लिए आप अजवाइन , काला नमक , और जीरा पाउडर तैयार कर सकते हैं ! इसका इस्तमाल आप खाना खाने के बाद एक चांट मसाले के रूप में कर सकते हैं इससे आप फिट और सेहतमंद रहते हैं !

2. पाचन तंत्र को ठीक करता है ! 

जिन लोगों को खाना खाने के बाद पेट में भारीपन कब्ज और अपच जैसी समस्याएं रहती हैं वो लोग खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन कर सकते हैं ! अजवाइन में मौजूद फाइबर , जैसे अन्य पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और अपच गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है इसलिए आप खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं !

इसके अलावा अगर आप गलती से ज्यादा खाना खा लेते हैं तो अजवाइन का सेवन हमारे खाने को पचाने में मदद करता है !

3. सर्दी जुकाम में मददगार 

कई बार कुछ लोग मौसम के बदलाव के कारण सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों में आ जाते हैं ! अगर ऐसे में आपको सर्दी जुकाम खांसी आदि की समस्या रहती है तो आप अजवाइन का सेवन पानी में उबालकर कर सकते हैं इससे आपके गले में काफी राहत मिलती है ! इसका प्रयोग आप रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं !

4. वजन घटाने मैं हेल्प करती है ! 

अक्सर देखा जाता है बहुत सारे लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं ! ऐसे में अगर आप अजवाइन का पानी पिएंगे तो आप अपने बढ़े हुए वजन को तेजी से घटा सकते हैं इसमें मौजूद फाइबर आपके खाने के पाचन को अच्छा करता है और इससे आपके पेट पर बढ़ी हुई चर्बी कम हो सकती है इसलिए आप खाना खाने के बाद  अजवाइन का पानी और शहद का सेवन कर सकते हैं !

5. मसूड़ों की सूजन में राहत 

अगर आप मसूड़ों के दर्द अथवा सूजन से परेशान रहते हैं तो उसके लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते है इससे आपके मसूड़ों में सूजन तथा दातों के दर्द की परेशानी से छुटकारा मिलता है ! इसके लिए आप अजवाइन को पीसकर उसका पाउडर बनाकर दातों में लगा सकते हैं !

जानकारी 

अजवाइन का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए

अजवाइन का इस्तेमाल एसिडिटी तथा पेट की गैस जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है ! अजवाइन का सेवन हमें अधिक से अधिक 10 ग्राम तक ही करना चाहिए इसका ज्यादा सेवन करने से आपको उलटी तथा सर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़  सकता है !

अस्वीकरण : 

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है ! यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नही है ! ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले !  neerajguru.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नही करता है !

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम है - Neeraj Guru और मैं neerajguru.com का Author हूँ | यहाँ मैं Technology से जुड़ी जानकारी हिन्दी मैं शेयर करता हूँ इसलिए आप neerajguru.com पर एक बार जाकर जरुर देखें - धन्यबाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment