Benefits of applying oil on feel sole : इस तेल से करें पैरों के तलवो की मालिश , मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे , जानें कौन से तेल का करें इस्तमाल ?

Benefits of applying oil on feel sole : 

क्या आप जानते हैं तेल से पैरों के तलवों की मालिश करना कितना फायदेमंद होता है ! अगर आप नही जानते तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ! तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने के 5 बेहतरीन फायदे के बारे में इसके लिए ये पोस्ट आपको अंत तक पड़ना होगा !

आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी से लोग तनाव , थकान , और चिंता जैसी परेशानियों से काफी लोग जूझते रहते हैं ! वहीं अगर इस समस्या को दूर करने की बात आती है तो काफी लोग असमंजस में पड़ जाते हैं ! कि क्या तेल की मालिश करने से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है ? या मालिश करने के लिए कोन सा तेल अच्छा है ? तो चिंता ना करें इस पोस्ट में  हम आपको पैरों के तलवो की मालिश करने के फायदे और और कोन सा तेल इस्तमाल करना है वो बताने जा रहे हैं !

पैरों के तलवों में तेल लगाने के फायदे ? 

Benefits of applying oil on feel sole :

1. पैरो की दबी नसें खुल जाती है !

ऐसा माना जाता है की जब हम तेल से पैरो की मालिश करते है तो उससे ब्लड सर्कुलेशन बड़ जाता है जिससे हमारे पैरों की दबी नसें खुलने लगती है ! और पैरों की नसों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है !

खाना खाने के बाद इस तरह करें अजवाइन का सेवन , सेहत को मिलेंगे 5 बेहतरीन फायदे

 

 2. फटी एडियों में मददगार ! 

अगर आप रोज नियमित रूप से पैर के तलवों की मालिश करते हैं तो पैरों में होने वाली छोटी छोटी दरारें और फटी एडियों को ठीक करने में मदद मिलती है ! और साथ ही एडियों की सूजन व दर्द कम होने लगता है !

3. अच्छी नीद आती है !

जिन लोगों को नीद न आने की समस्या , बेचैनी , और नीद के बीच में बार बार आंख खुलना जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं ! ऐसे में तेल की मालिश करने से वो समस्याएँ दूर होती हैं !

4. जोड़ो के दर्द की परेशानी दूर होती है !

पैर के टखनों अथवा हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पैर के तलवों पर तेल से मालिश करना काफी लाभकारी होता है ! तथा इससे जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है !

5. तनाव और चिंता कम होती है ! 

जो लोग चिंता और तनाव जैसी सम्स्याओं से परेशान रहते हैं ! वो लोग इस परेशानी से राहत पाने के लिए वो लोग पैर के तलवो पर तेल लगाकर उसकी मालिश करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है ! और साथ ही अगर आप हलके हाथों से मालिश करेंगे तो आप काफी शांत महसूस करेंगे !

रात को काजू खाने के 5 फायदे | जानकर हैरान हो जाओगे ?

 

पैर के तलवों  की मालिश करने के लिए कौन सा तेल अच्छा है ! और कैसे इस्तमाल करें ?

अक्सर देखा जाता है पैर के तलवों की मालिश के लिए सरसों व नारियल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है ! और इसके आलावा आप पैर के तलवों की मालिश के लिए देसी घी का भी इस्तमाल कर सकते हैं ! बस आपको इतना ध्यान रखना है आप जिस तेल या घी से मालिश कर रहे हैं वो हल्का सा गर्म यानी गुनगुना होना चाहिए ! उसके बाद आप अच्छी तरह से अपने पैर के तलवों की मालिश कर सकते हैं !

Diabetes control tips: रोज सुबह उठते ही करें ये 3 एक्सरसाइज दिनभर नहीं बढ़ेगा शुगर, लेकिन रखें इस बात का ध्यान

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम है - Neeraj Guru और मैं neerajguru.com का Author हूँ | यहाँ मैं Technology से जुड़ी जानकारी हिन्दी मैं शेयर करता हूँ इसलिए आप neerajguru.com पर एक बार जाकर जरुर देखें - धन्यबाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment