फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है ? | Facebook profile lock kaise kare 2022

Facebook profile lock kaise kare   दोस्तों क्या आप भी फेसबुक का इस्तेमाल काफी टाइम से कर रहे हो ! और आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल और अकाउंट की सुरक्षा को लेकर काफी परेशान रहते हो तो दोस्तों आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं !  यह आर्टिकल आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए लिखा गया है ! जिसमें हम आपको फेसबुक के एक खास फीचर के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपनी फेसबुक की प्रोफाइल को लॉक कर पाएंगे ! 

दोस्तों अगर आप अपनी प्रोफाइल या अकाउंट को गलत लोगों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपको अंत तक पढ़ना होगा !

फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कैसे करें ?

दोस्तों हम आपको बता दें फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म बन चुका है ! इसी कारण फेसबुक पर कुछ बुरे लोग फेसबुक का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं ! जैसे आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेकर उस पर कुछ  उल्टी-सीधी एडिटिंग करके उस फोटो को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देते हैं और तो और उन फोटोस की वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर देते हैं ! जिसकी वजह से हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है !  इसी को देखते हुए फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए यह फीचर लॉन्च किया था ! तो चलिए दोस्तों जानते हैं इस खास फीचर्स के बारे में और साथ ही साथ बात करेंगे इसके क्या क्या फायदे हैं !

facebook profile lock ( फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है )

दोस्तों फेसबुक प्रोफाइल लॉक फेसबुक का ही एक फीचर है ! इस फीचर को फेसबुक ने मई 2020 के आसपास लांच किया था इस फीचर की मदद से हर फेसबुक यूजर अपनी प्रोफाइल पिक्चर को सिक्योर  यानी लॉक कर सकता है ! जैसे ही आप इस फीचर को ऑन कर देंगे उसके बाद आपकी पोस्ट , फोटोस अथवा स्टोरीज वही लोग देख पाएंगे जो आपके  पहले से ही फ्रेंड्स है !  इसके अलावा कोई भी अनजान व्यक्ति आपके इन चीजों को नहीं देख पाएगा वह केवल आपको सर्च करके आपके पास फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकता है !

दोस्तों यह फीचर लड़कियों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है ! और यह उनकी फेसबुक प्रोफाइल सिक्योरिटी के लिए जरूरी भी है ! ताकि कोई लड़कियों के फोटोस और वीडियोस का गलत इस्तेमाल न कर सके और  इस फीचर की सबसे खास बात तो यह है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी लड़की की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा ! 

इसे भी पड़ें –  Gmail को नए से पुराने Layout में Open कैसे करें ? जानिए ये आसान तरीका

 

Facebook profile lock kaise kare  ( How to lock facebook profile )

 फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में फेसबुक अकाउंट को लॉगिन कर लेना है ! उसके बाद स्टेप बाय स्टेप हमें फॉलो करें ! 

 अपने फोन में फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करें  

उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पर दिख रही  3 लाइनों पर क्लिक करना है !

Facebook profile lock kaise kare

उसके बाद आपको 3 लाइनों के जस्ट नीचे सेटिंग का आईकन  दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है ! 

Facebook profile lock kaise kare

उसके बाद अपनी प्रोफाइल सेटिंग पर क्लिक करें ! 

Facebook profile lock kaise kare

उसके बाद आपको Profile locking पर क्लिक करना है ! 

Facebook profile lock kaise kare

उसके बाद आपको नीचे Lock your profile का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें ! 

Facebook profile lock kaise kare

उसके बाद OK के ऑप्शन पर क्लिक करें

Facebook profile lock kaise kare

अब आप देखेंगे आपकी प्रोफाइल लॉक हो चुकी है ! 

 

ये भी पड़ें – SBI यूजर्स अब WhatsApp से कर पाएंगे अपना बैंक बैलेंस चेक ? जानिए तरीका

 

जानकारी – 

 दोस्तों  अगर आप यह सोच रहे हो कि फेसबुक प्रोफाइल लॉक हमारी प्रोफाइल पर दिखाएं क्यों नहीं दे रहा है तो हम आपको बता दें यह लॉक आपकी प्रोफाइल पर जब दिखाई देता है ! जब कोई नया व्यक्ति हमारी प्रोफाइल पर आता है ! और वह व्यक्ति हमारा फ्रेंड ना हो उस स्थिति में वह लॉक हमारी प्रोफाइल पर उस व्यक्ति को दिखाई देता है !

अंतिम शब्द 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ ! आज की हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी जिसमें हमने facebook profile lock के फीचर के बारे मैं स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है ! अगर ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हुई हैं तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे वो भी अपनी प्रोफाइल को गलत लोगों से सेफ रख सकें !

और इस पोस्ट को लेकर आपके मन मैं कोई सवाल है ! तो हमें कमेंट करके जरुर बताये !

Most Read – Sabse achcha mobile kaun sa hai | सबसे अच्छा फोन कौन सा है?

 

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम है - Neeraj Guru और मैं neerajguru.com का Author हूँ | यहाँ मैं Technology से जुड़ी जानकारी हिन्दी मैं शेयर करता हूँ इसलिए आप neerajguru.com पर एक बार जाकर जरुर देखें - धन्यबाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment