Home remedies for glowing skin : चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए क्या करें जाने 5 सरल घरेलू उपाय

Home remedies for glowing skin : अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो यानी निखार लाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं 

अपने चेहरे पर ग्लो हर कोई लाना चाहता है इसके लिए आप बाजार से तरह-तरह के स्किन प्रोडक्ट जैसे क्रीम , फेस वॉश ,  नाइट क्रीम जैसे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं यह प्रोडक्ट महंगे होने के साथ-साथ आपकी मुलायम त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं ! इनमें मिले हुए केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं ! ऐसे में आप त्वचा को नेचुरल रूप से निखारने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं ! यह घरेलू नुस्खे त्वचा पर ग्लो बढ़ाने के साथ-साथ आपकी स्किन पर पिंपल्स , पिंपल्स के निशान ,  झाइयां , काले घेरे जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करेंगे ! यह घरेलू उपाय आपकी त्वचा के लिए एकदम नेचुरल है इनका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खे के बारे में !

Home remedies for glowing skin

 

Most Read – क्या छाछ पीने से वजन घटता है?

1. नींबू का रस 

हम आपको बता दे  नींबू का रस चेहरे पर लगाने से त्वचा के दाग धब्बे आसानी से दूर हो जाते हैं ! ध्यान रखना है जब भी आप अपनी स्किन पर नींबू का रस लगाएं तो उसमें पानी या गुलाब जल अवश्य मिला ले त्वचा पर  सीधा नींबू का रस अप्लाई करने से आपकी त्वचा पर जलन तथा आपकी त्वचा काली पड़ सकती है ! क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है ! अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर नींबू का रस लगाते हैं तो आपके चेहरे का ग्लो बढ़ने लगता है ! नींबू का रस चेहरे के पिंपल्स तथा चेहरे के काले दाग धब्बों को भी ठीक करता है ! और साथ ही नींबू का रस ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है और इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ती है !

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है ! चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से कई समस्याएं दूर होती है ! जो लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं उनके लिए एलोवेरा जेल एक अच्छा विकल्प है ! यह स्किन को पोषण देता है !   एलोवेरा जेल को  नियमित रूप से इस्तेमाल करने से उम्र बढ़ने के संकेत को कम करने में मदद मिल सकती है !

3. बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी त्वचा के लिए दोनों ही नेचुरल विकल्प है ! इन दोनों का चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होकर स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनती है ! हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होने के कारण यह स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है ! हल्दी त्वचा के रंग को निखारती है वही बेसन डेड स्किन को निकालने में मदद करता है ! इन दोनों के कॉन्बिनेशन से हमारी स्किन पर काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं !

4. भाप लें

भाप लेना हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है ! ऐसा करने से हमारे चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और साथ ही स्किन अच्छे से सांस ले पाती है ! चेहरे पर भाप लेने से  त्वचा  अंदर तक  साफ हो जाती है  इससे हमारी स्किन ग्लो करने लगती है  हफ्ते में एक दो बार हमारे स्क्रीन के लिए भाप लेना काफी फायदेमंद होता है !

5. शहद

शहद हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है ! और साथ ही हमारे चेहरे को मॉइश्चराइज भी करता है और चेहरे पर शहद लगाने से हमारे चेहरे पर ग्लो बढ़ता है ! शहद एंटीबैक्टीरियल जैसे गुणों से भरपूर होता है ! यह त्वचा पर पिंपल्स को कम करने में मदद करता है और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है !

ये भी पड़ें :-  इस तेल से करें पैरों के तलवो की मालिश , मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे , जानें कौन से तेल का करें इस्तमाल ?

तो अब आप समझ गए होंगे त्वचा पर ग्लो लाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सभी चीजें पूरी तरह से नेचुरल है !  लेकिन ध्यान रखें लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें !

अस्वीकरण : 

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है ! यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नही है ! ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले !  neerajguru.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नही करता है !

 

 

 

 

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम है - Neeraj Guru और मैं neerajguru.com का Author हूँ | यहाँ मैं Technology से जुड़ी जानकारी हिन्दी मैं शेयर करता हूँ इसलिए आप neerajguru.com पर एक बार जाकर जरुर देखें - धन्यबाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment